Sukanya Samriddhi Yojana: 25 हजार जमा करने पर मिलेंगे ₹11,54,596 रूपये

Sukanya Samriddhi Yojana: भारत सरकार की ओर से देश में रहने वाली बालिकाओं के लिए एक खास स्कीम शुरू की गयी है, जिसे सुकन्या समृद्धि योजना के नाम से जाना जाता है।

इस स्कीम का लाभ केवल भारत में रहने वाली बेटियां ही ले सकती है। यह एक ऐसी योजना है जिसमे माता पिता अपनी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी के लिए खाता खुलवा कर निवेश कर सकते है। इसके बाद आपको मैच्योरिटी पर काफी मोटी रकम मिलती है।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते है। इस SSY स्कीम में आपको मैच्योरिटी तक निवेश करना होता है।

माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य में अच्छी पढ़ाई, उच्च शिक्षा और विवाह में होने वाला पूरा खर्च की पूर्ति करना है। अगर आप भी अपनी बेटी के लिए इस स्कीम में निवेश शुरू करना चाहते है तो आइये जानते है इसके बारे में बाकी जानकारी।

250 रूपए से शुरू करें निवेश

केंद्र सरकार के खास तौर पर इस स्कीम की शुरुआत देश की बालिकाओ के उज्जवल भविष्य के लिए की है। जिसके तहत आप इसमें निवेश कर मैच्योरिटी पर तगड़ा रिटर्न हासिल कर सकते है। इसके साथ ही अगर निवेश की बात करे तो इस एसएसवाई योजना के आप कम से कम 250 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है।

और अधिकतम एक वितीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते है। इसकी मेच्योरिटी 21 साल की होती है अगर आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष हो जाती है तो आप इसमें से 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते है।

इतने दिया जा रहा है ब्याज

खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक में आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट फोटो आदि दस्तावेज होना चाहिए। SSY योजना में केंद्र सरकार की और से ब्याज दर तय की जाती है।

फ़िलहाल में सुकन्या समृद्धि योजना में 8.2% ब्याज दर दी जाती है। अगर आप आज से निवेश शुरू करते है तो बेटी के 21 साल की आयु पूरी होने पर पूरी रकम ब्याज सहित वापिस कर दी जाएगी।  

टैक्स छूट की दी जाती है सुविधा

पीएम की और से शुरू की गयी सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश करने पर आपको एक खास सुविधा दी जाती है। वैसे तो इस स्कीम में कई सुविधाएं दी जाती है, लेकिन हम जिसकी बात कर रहे है वह है टैक्स में दी जाने वाली छूट की।

इसमें आपको मैच्योरिटी पर इनकम टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत टैक्स में छूट मिलती है और एक परिवार में सिर्फ दो बालिकाएं इस स्कीम का अकाउंट खोल सकती हैं। और जुड़वाँ बेटियों के मामले में तीन बालिकाओ के लिए लाभ मिलता है।

25 हजार की जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

जो भी कोई माता-पिता इस Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करना चाहते है इसके लिए सबसे पहले आपको अकाउंट खुलवाना होगा। एक उदाहरण की मदद से अगर समझा जाये तो अगर आप हर साल 25,000 का निवेश करते है तो यह निवेश आपको 15 सालों तक जारी रखना होगा।

15 सालों में आपके खाते में 3,75,000 रुपए की रकम जमा हो जाती है। इस जमा पर सरकार की और से 8.2 फीसदी ब्याज दर दी जाती है, ऐसे में मैच्योरिटी पर आपको 11,54,596 रुपए मिलेंगे, जिसमें से केवल ब्याज के 7,79,596 रुपए होंगे। इस तरह आप अपनी बेटी के नाम निवेश कर उसका भविष्य सिक्योर कर सकते है।

Leave a Comment