Post Office FD Scheme: ₹10,51,175 रुपए का रिटर्न मिलेगा सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office FD Scheme: जहां एक और देश में महंगाई बढ़ रही है वही आम लोगों का मानना होता है कि उनके बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए उसे उन्हें कहीं ना कहीं निवेश जरूर करना चाहिए। लेकिन निवेश के बारे में सही जानकारी न होने की वजह से वे इस बारे में सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक खास स्कीम की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे आमतौर पर पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम के नाम से जाना जाता है।

एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में आप सभी जानते तो होंगे ही। यह एक ऐसा निवेश विकल्प स्कीम है जिसमें आपको एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। उसके बाद तय समय सीमा के अनुसार परिपक्वता के बाद आपको ब्याज सहित पूरी राशि वापस कर दी जाती है। अगर आप भी इस पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश करने के इच्छुक है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Post Office FD Scheme

देश के सभी डाकघरों में अपने खाताधारकों के लिए FD स्कीम चलाई जाती है, जिसमें निवेश कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। अगर कोई निवेशक बिना जोखिम के साथ निवेश करना चाहता है तो वह इन फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकता है। वर्तमान में इस स्कीम में 7.5 फीसदी ब्याज दर मिल रही है। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आप 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। और इसे एक्‍सटेंड करवाकर फिर से 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते है, ऐसे कुल 10 सालों के लिए निवेश कर सकते है।

1 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते है। अगर आप इस एफडी स्कीम में 1 लाख रुपए का निवेश करते है तो इस जमा पर 7.5 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। कैलकुलेशन के हिसाब से 7.5% ब्याज दर के हिसाब से 10 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 2,10,235 रुपए मिलेंगे। अगर केवल ब्याज की बात कर तो आपको केवल ब्याज से 1,10,235 रुपए मिलेंगे।

3 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

1 लाख रुपए की राशि के बाद अगर आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में 3 लाख रुपए जमा करते है। इस जमा राशि पर भी पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.5 फीसदी ब्याज दर दी जाने वाली है। यहाँ कैलकुलेशन किया जाये तो 3 लाख के निवेश पर तय ब्याज दर के बाद 10 वर्ष में कुल 6,30,705 रुपए मिलेंगे। वही अगर केवल ब्याज की बात करे तो तो आपको 3,30,705 रुपए ब्‍याज मिलेगा।

5 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

इतना सब जानने के बाद अब अगर आप 5 लाख रुपए का निवेश करते है तो इस जमा पर भी आपको 7.5% ब्याज दर ही दी जाएगी। इस ब्याज दर के हिसाब से 10 सालों में इस निवेश राशि पर आपको कुल 10,51,175 रुपए का रिटर्न मिलेगा। और इस रिटर्न में से आपको 5,51,175 रुपए ब्याज से मिलेंगे। आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे उतना ही अधिक ब्याज मिलेगा।

ऐसे खुलवाएं खाता

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना चाहते है तो नजदीकी डाकघर में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस स्कीम की खास बात यह है कि यहां आपको अन्य बैंकों से अधिक ब्याज दर दी जाती है। पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में आप न्यूनतम 100 रुपये निवेश कर सकते हैं। वहीं अधिकतम निवेश की राशि की सीमा को तय नहीं किया गया है। इस स्कीम में आपको कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है।

Leave a Comment